कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने डेंगू, मलेरिया जैसे वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम के लिए दवा छिड़काव का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। गुरुवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में उन्होंने दवा छिड़काव का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मानव संसाधन उपलब्ध कराने की बात भी कही।
कलेक्टर श्री कुमार ने जापानी इंसेफेलाइटिस के रोकथाम के लिए टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया। उल्लेखनीय है कि बस्तर में जापानी इंसेफेलाइटिस के टीकाकरण का दूसरा चक्र चल रहा है। कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए घर-घर जाकर टीकाकरण करने के साथ ही हाट-बाजार आदि भीड़ वाले क्षेत्रों में भी टीकाकरण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड के पांच-पांच ग्राम पंचायतों मंे प्रतिदिन शिविर आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिले में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर देते हुए यहां अधोसंरचना निर्माण से संबंधित सभी स्वीकृत कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आपातकाल में मरीजों को अस्पताल पहुंचाने की सुविधा प्रदान करने वाली 108 वाहन के सभी कर्मचारियों के संवेदीकरण के निर्देश भी दिए, जिससे मरीजों एवं परिजनों को बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं के नियमित स्वास्थ्य जांच करने के साथ ही एनीमिया जांच करने तथा एनीमिक महिलाओं का उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने इस दौरान मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, शिशु टीकाकरण सहित विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की समीक्षा भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here