वर्ष 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में सशक्त और संपन्न करने, परंपरागत ऊर्जा के साथ ही गैर पारंपरिक ऊर्जा का उपयोग और अधिक बढ़ाने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 25 जुलाई से 30 जुलाई तक ’उज्जवल भारत, उज्ज्वल भविष्य पावर @2047’ के थीम पर बिजली महोत्सव के ग्रैंड फिनाले का आज आयोजन किया गया। इस वर्चुअल कार्यक्रम के मौके पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि अगले 25 सालों में देश को एक नई गति देने के लिए ऊर्जा सेक्टर की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि देश में बिजली उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही बिजली बचाने पर भी ज़ोर दिया जा रहा। प्रधानमंत्री ने आग्रह करते हुए कहा कि बिजली सेक्टर की मजबूती हर किसी का संकल्प होना चाहिए।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष से धमतरी ज़िला भी इस कार्यक्रम से दोपहर 12 बजे से जुड़ा रहा। इस अवसर पर सिहावा विधायक और उपाध्यक्ष मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि पूरे देश सहित धमतरी ज़िले में ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में ’बिजली महोत्सव’ मनाया जा रहा। आगामी 25 सालों में बिजली उत्पादन, इसमें आत्मनिर्भरता लाने और बचाने के लिए रूप रेखा तैयार की गई है। केंद्र और राज्य सरकार के आपसी समन्वय से इसे लागू किया जाना है। आज ऊर्जा उत्पादन में देश अग्रसर है। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत अधोसंरचना विकास योजना के तहत ग्राम अर्जुनी में 132/33 के वी उपकेंद्र की स्वीकृति मिली। इसके तहत 33/11 के.वी. तीन उपकेंद्र का निर्माण किया गया और चार नए उपकेंद्र के निर्माण की स्वीकृति मिली है। ज़िले में पिछले चार सालों में 34 हजार 435 कृषि पंप उपभोक्ताओं में से तीन हजार 420 पंप का निःशुल्क ऊर्जीकरण किया गया। साथ ही 34 हजार 430 कृषि पंपधारियों को 527.95 करोड़ रूपये की छूट दी गई। साथ ही 37 हजार 478 बीपीएल उपभोक्ताओं को 28 करोड़ 59 लाख रूपये की छूट दी गई। बिजली सबकी आवश्यकता है और आनेवाले वर्षों में सभी को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल सके, इसके मद्देनजर उन्होंने सबको बिजली बचाने की अपील की। महापौर, नगरपालिक निगम धमतरी श्री विजय देवांगन ने केंद्र और राज्य शासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ’बिजली महोत्सव’ के अवसर पर सबको शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल ने ’बिजली बिल हाफ योजना’ की घोषणा कर 2019 से इसे लागू किया। इससे 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को छूट मिली। इसमें धमतरी ज़िले के एक लाख 61 हजार 365 उपभोक्ताओं में से एक लाख 32 हजार 165 को अब तक 92 करोड़ रुपये की छूट मिली है ।
इस मौके पर सौभाग्य योजना के 16 और सौर सुजला योजना से लाभान्वित 10 हितग्राहियों को सम्मानित किया गया। इनमें अर्जुनी के श्री होमेश कुमार सिन्हा, श्रीमती ओम सिन्हा, तेलीनसत्ती के श्री श्यामलाल सिन्हा, श्रीमती रेखा ध्रुव, श्री मनोहर ध्रुव, श्रीमती अशवंतीन यादव, श्री धनसिंग साहू, श्री होमनलाल सिन्हा, भटगांव के श्री जागेश्वर साहू और श्री रोहित साहू शामिल हैं। साथ ही कोटरवाही की श्रीमती फूलबती, झुरातराई के श्री विमल, पथर्रीडीह के श्री भुवनेश्वर और कुम्हड़ा के श्री खामसिंग को सौभाग्य योजना के तहत सम्मानित किया गया। इसी तरह सौर सुजला योजना से बिरेतरा के श्री घनश्याम, श्री भोजराम, श्री बालाराम, मुड़पार के श्री पतिलाल, भटगांव के श्री देवेन्द्र कुमार और बायोगैस योजना से रूद्री के श्री राजेश कुमार को सम्मानित किया गया। ज्ञात हो कि बिजली महोत्सव के दौरान ऊर्जा के परम्परागत और गैर परम्परागत स्त्रोतों से हुए और संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया गया। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक श्री शरद लोहाना, कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित अधिकारी और हितग्राही कार्यक्रम में मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here