कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज गौरेला विकासखंड के विभिन्न स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, धान खरीदी केंद्र एवं रबी फसल का निरीक्षण किया।
उन्होने प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला हरिपुर का निरीक्षण कर बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति तथा बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं ईजीएल गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होने बच्चों के बीच बैठकर ईजीएल कार्यक्रम के तहत बच्चों से विभिन्न शब्दों का उच्चारण कराकर मात्रा, ध्वनि, स्वर, व्यंजन से भाषा ज्ञान की जांच की। उन्होने शाला परिसर का सीमांकन कराकर कबजा हटाने एवं मनरेगा मद से बाउंड्रवाल कराने तथा बिजली विभाग से बात कर विद्युत पोल को अन्यत्र शिफ्ट कराने के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने अरपा नाला और मलनिया नदी का स्थल निरीक्षण कर ग्रामीणों खासकर स्कूली बच्चों की आवागमन सुविधा के लिए बनझोरका पंचायत के आश्रित ग्राम हरिपुर और बरिहाडांड मुहल्ला के बीच अरपा नाला पर रपटा बनाने तथा खोड़री बस्ती से सिद्धबाबा आश्रम के रास्ते पर मलनिया नदी पर रपटा निर्माण के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए।
उन्होेने आंगनबाड़ी केंद्र बंसाजपारा का निरीक्षण कर बच्चों के पोषण-आहार, रनिंग वाटर एवं साफ-सफाई आदि का अवलोकन किया। उन्होने मौके पर उपस्थित जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी को आंगनबाड़ी परिसर में कटहल, मुनगा, पपीता आदि के पेड़ लगाने तथा सरपंच एवं सचिव को हर सप्ताह बच्चों को पूरक पोषण-आहार के रूप अंडा, केला, खीर-पुड़ी खिलाने को कहा।
कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोड़री मंे चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की नियमित उपिस्थिति, दवाओें की उपलब्धता, प्रसव कक्ष, साफ-सफाई आदि का निरीक्षण किया। उन्होने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं ग्रामीण यंात्रिकी सेवा के अधिकारी को पुराने जर्जर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन कराकर विघटित करने तथा उससे निकलने वाले कबाड़ का निलामी कराने के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र का बाउंड्री, वर्षा जल निकासी सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए सरपंच के साथ बैैठकर आवश्यक कार्याे का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होने 1 दिसंबर से शुरू हुए सघन टीबी एवं कुष्ठ रोग खोज अभियान के तहत जनजागरूकता के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने हाई स्कूल, हॉयर सेकेंडरी स्कूल एवं प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास खोडरी का निरीक्षण किया उन्होने 10वी कक्षा के विद्यार्थियों से गणित एवं अंग्रेजी विषय के सवाल-जवाब एवं ब्लैक बोर्ड पर गणित के प्रश्न हल कराकर बच्चों के पढ़ाई के स्तर की जांच की। उन्होने बच्चों को गणित विषय में निरंतर अभ्यास करने की समझाइश दी। उन्होने मौके पर उपस्थित सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, खंड शिक्षा अधिकारी एवं विद्यालय के प्राचार्य को दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए अध्ययन-अध्यापन पर विशेष ध्यान देते हुए समय पर सभी कोर्स पूरा कराने के निर्देश दिए। साथ ही शाला परिसर में छायादार पौधे लगाने तथा परिसर में मवेशी नहीं घुसे इसके लिए तार, जाली आदि से सुरक्षित दरवाजा लगाने को कहा।
कलेक्टर ने धान उपार्जन केंद्र खोड़री में धान खरीदी का जाएजा लिया। उन्होने समिति प्रबंधक को धान की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर गुणवत्ता समिति के पास रखने और समाधान निकालने कहा ताकि विवाद की स्थिति निर्मित न हो। उन्होने किसानों द्वारा विक्रय हेतुु लाए गए धान का शत-प्रतिशत पलटी कराने तथा मिलर्स द्वारा धान का उठाव के निर्देश दिए। उन्होने उपार्जन केंद्र में पहुंचे किसानों को रबी मौसम में चना, गेंहु, सरसो आदि का फसल लेने का सुझाव दिया।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बढ़ावनडांड के किसान लक्ष्मी नारायण गुर्जर द्वारा लगभग 15 एकड़ क्षेत्र में लगाए गए सरसों एवं चना फसल का अवलोकन किया। उन्होने अन्य किसानों को भी रबी फसलों के लिए प्रेरित करने और सिंचाई के लिए नदी-नालों के पानी का उपयोग करने के लिए कृषि पंप ऊर्जीकरण योजना के तहत किसानों को लाभांवित करने के लिए वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here