नेपाल (Nepal) की तारा एयर (Tara Air) का एक विमान आज लापता हो गया था. इस विमान को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. नेपाल सेना के प्रवक्ता ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के मुताबिक तारा एयर का विमान मानापाथी हिमाल के निचले हिस्से में देखा गया था. नेपाल सेना जमीन और हवाई मार्ग से घटनास्थल की ओर बढ़ रही है.

उन्होंने बताया कि लापता विमान मस्टैंग के कोवांग में मिला है. विमान की स्थिति का अभी पता नहीं चल पाया है. तारा एयर के 9 NAET डबल इंजन विमान में 22 यात्री सवार थे, जिसने पोखरा से जोमसोम के लिए सुबह 9:55 बजे उड़ान भरी थी, उसका संपर्क टूट गया था. विमान में सवार चार भारतीय यात्री मुंबई के रहने वाले एक ही परिवार के सदस्य हैं.

विमान के कैप्टन के फोन की बज रही घंटी

नेपाल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह गुंबा के निकट नदी के तट पर उतरा है.’’ दिलचस्प बात ये है ‘नेपाल टेलीकॉम’ ने ‘ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम’ (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से यह पता लगाया कि विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे का मोबाइल फोन कहां है, जिसके बाद विमान का पता लगाया गया. ठाकुर ने कहा, ‘‘लापता विमान के कैप्टन घिमिरे के मोबाइल फोन की घंटी बज रही है और नेपाल टेलीकॉम द्वारा यह पता लगाने के बाद कि फोन कहां है, नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतर गया.’’

सेना की कई टीमें मानापथी हिमाल के लिए रवाना

वहीं नेपाली सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सेना की चार अलग अलग रेस्क्यू टीमों को मानापथी हिमाल के उस स्थान की ओर रवाना किया गया है जहां विमान को देखा गया है. मुस्तांग जिले के नोर्चांग गुम्बा से सेना की एक टीम को पैदल भेजा गया है जिसमें रेस्क्यू टीम के 12 मेंबर्स हैं. इसी तरह जोमसोम के आर्मी बैरेक से 62 सैनिकों की एक टुकडी को भी उसी तरफ रवाना कर दिया गया है. सैनिक प्रवक्ता का कहना है कि दो अन्य टीमों को भी आसपास के क्षेत्र से रवाना किया गया है.

उड़ान भरने के 40 मिनट बाद टूटा संपर्क

अधिकारियों ने बताया है कि पिछले 10:35 बजे तक एटीसी से विमान का संपर्क बना हुआ था. इसके बाद में एयर ट्रेफिक कंट्रोल (ATC) से इसका संपर्क टूट गया. थोड़ी देर बाद खबर मिली कि जोमसोम के पास एक इलाके में आग की लपटें दिखाई दी हैं. वहीं, जोमसोम एयरपोर्ट ऑथिरिटी को जोर के धमाके की आवाज भी सुनाई दी. वहीं अब पता चला है कि विमान मानापाथी हिमाल के निचले हिस्से में देखा गया है. जिसके क्रैश होने की आशंका है.

4 भारतीय यात्री विमान में सवार

तारा एयर के मुताबिक विमान में चालक दल समेत कुल 22 यात्री सवार हैं. इनमें से 13 नेपाली, 4 भारतीय और दो जापानी नागरिक हैं. क्रू मेंबर्स में विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, को-पायलट इतासा पोखरेल और एयर होस्टेस कास्मी थापा शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here