आजकल अधिकतर विभागों की ज्‍यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) भी अब अपनी लगभग सभी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. इसी कारण ईपीएफओ सब्‍सक्राइबर के लिए अपने पीएफ अकाउंट को मैनेज करना बहुत आसान हो गया है. एक सब्‍सक्राइबर पीएफ खाते से संबंधित अधिकतर काम ऑनलाइन ही पूरे कर सकता है, और उसे किसी भी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होती.

पीएफ अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए भी अब पीएफ अकाउंट होल्‍डर को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. पीएफ खाताधारक चार तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस घर बैठे जान सकता है. वह अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल से मिस्‍ड कॉल करके, रजिस्‍टर्ड मोबाइल से एसएमएस के द्वारा, ऑनलाइन उमंग ऐप की सहायता से और ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग-इन करके यह जान सकता है कि उसके पीएफ खाते में कितने रुपये हैं.

मिस्ड कॉल से लें बैलेंस की जानकारी
मिस्‍ड कॉल से पीएफ बैलेंस की जानकारी उसी मोबाइल नंबर से मिलेगी, जो ईपीएफओ के पास रजिस्‍टर्ड है. मिस्‍ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए पीएफ सब्‍सक्राइबर को रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी है. कॉल करने के कुछ देर बाद एसएमएस से आपके खाते की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी.

SMS से जानें बैलेंस
एसएमएस से पीएफ बैलेंस (Check PF balance through SMS) जानने के लिए आपको EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करना होगा. इसके लिए आपको EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा. यहां LAN का मतलब आपकी भाषा से है. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें. हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर पर भेजना होगा. कुछ देर बाद पीएफ बैलेंस का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा.

उमंग ऐप से यूं जान सकते हैं बैलेंस
आप उमंग ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. अपने स्‍मार्टफोन में उमंग ऐप डाउनलोड करें. उमंग ऐप में EPFO पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. इसे निर्धारित स्‍थान पर दर्ज करने के बाद आप पीएफ बैलेंस चैक कर सकते हैं.

वेबसाइट की लें मदद
अपना पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here