देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने बीमा रत्न नाम से एक नई पॉलिसी पेश की है. शेयर बाजारों को दी जानकारी में एलआईसी ने बताया है कि यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग्स लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. दरअसल, यह मूल रूप से गारंटीड बोनस वाली मनी बैक प्लान है. इसमें मैच्योरिटी पर गारंटी बोनस दिया जाएगा.

एलआईसी बीमा रत्न (LIC BIMA RATNA) का टेबल नंबर 864 है. पिछले 6 महीने के भीतर एलआईसी द्वारा पेश किया यह दूसरा मनी बैक प्लान है. इससे पहले दिसंबर 2021 में कंपनी ने धन रेखा नाम से मनी बैक प्लान लॉन्च किया था. आईए जानते हैं कि क्या है इस पॉलिसी की विशेषताएं.

पॉलिसी की ये है खासियत

बीमा रत्न की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एक लिमिटेड प्रीमियम, गारंटीड एडीशन, मनी बैक इश्योरेंस पॉलिसी है. इसका मतलब यह हुआ कि इसमें आपको कम समय तक प्रीमियम देना होगा और आपको बोनस गारंटी के साथ मिलेगा. यह शेयर बाजार से जुड़ा हुआ नहीं है इसलिए इसमें निवेश करने में कोई जोखिम नहीं है. इस पॉलिसी का न्यूनतम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है यानी आपको इसमें कम से कम 5 लाख रुपये का बीमा कराना होगा. अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here