एक जून से 5 ऐसे बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनका असर सीधे आपकी जेब पर हो सकता है. बता दें कि नए महीने के साथ कुछ न कुछ वित्तीय बदलाव भी होते हैं. इसमें एलपीजी गैस सिलिंडर के दाम, बैंक की बचत व एफडी खातों पर ब्याज दरों में बदलाव शामिल हो सकते हैं.

1 जून से भी ऐसे ही पांच बड़े बदलाव होने वाले हैं. इसमें गोल्ड हॉलमार्किंग, एसबीआई होम लोन, एक्सिस बैंक सेविंग्स अकाउंट के नियम, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम और एलपीजी गैस सिलिंडर के संभावित दाम शामिल हैं. हम इन सभी बिंदुओं पर आगे एक-एक कर विस्तृत जानकारी देंगे.

एसबीआई का होम लोन
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है तो 1 जून से आपकी जेब पर अतिरिक्त ब्याज दर का बोझ पड़ने जा रहा है. वहीं, आप अगर बैंक से नया लोन लेने जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान रखें कि ब्याज दरें बदल चुकी हैं और उसी के अनुसार होम लेने के लिए अपने बैंक का चयन करें. एसबीआई ने एक्सटर्नल बैंचमार्क लेंडिंग रेट 40 बेसिस पॉइंट या 0.40 फीसदी बढ़ा दिया है. अब यह 7.05 फीसदी हो गया है.

मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम
आपका मोटर इंश्योरेंस प्रीमिय अब महंगा होने जा रहा है. सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि 1000 सीसी इंजन की क्षमता वाली कारों का इंश्योरेस प्रीमियम अब 2,094 रुपये होगा जो कोविड-19 महामारी से पहले 2,072 रुपये था. इसके अलावा 1,000 सीसी से 1500 सीसी के इंजन वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 3221 रुपये से बढ़ाकर 3416 रुपये कर दिया गया है.

गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण
1 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होने वाला है. अब 32 नए जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे. इससे पहले 256 जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर्स थे. अब कुल 288 जिलों में केवल हॉलमार्क वाला 20 से 24 कैरेट का सोना ही बेचा जाएगा.

एक्सिस बैंक बचत खाता
एक्सिस बैंक ने बचत खातों की सर्विस पर चार्ज बढ़ा दिया है. यह भी 1 जून से ही लागू होगा. इसमें बचत खातों की देखरेख के लिए ली जाने वाली सर्विस फीस भी शामिल है. इसके साथ ही अतिरिक्त चेक बुक पर भी चार्ज लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here