कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) 21 जून को मैसुरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किया जा रहा है. बोम्मई ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में उनके साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की और कार्यक्रम की तैयारियों पर चर्चा की.

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में बोम्मई ने कहा, ‘ सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़े पैमाने पर आयोजित करने के लिए मैसुरु पैलेस परिसर में मंच तैयार है और मैं आपके (प्रधानमंत्री के) आगमन की प्रतीक्षा कर रहा हूं.’ बयान के मुताबिक, वीडियो कांफ्रेंस के दौरान राज्य के मुख्य सचिव पी रविकुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव वंदिता शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एन मंजूनाथ प्रसाद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

21 जून को होने वाले आयोजन के लिए हर भारतवासी से योग (yoga) करने की अपील की जा रही है. लोगों से कहा जा रहा है कि वे योग को अपनी जीवनशैली का हिस्‍सा बनाएं. न केवल उस एक दिन बल्कि हर दिन योग को अपने जीवन में शामिल करें और स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाएं. इस संबंध में आयुष मंत्रालय का कहना है कि योग एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बन गया है और दुनिया के लगभग सभी देशों में इसका व्यापक रूप से अभ्यास किया जा रहा है. गौरतलब है कि मंत्रालय ने कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) को बहुत अहमियत दी है. सीवाईपी को विशेषज्ञों से इनपुट के रूप में डिज़ाइन किया गया, क्योंकि इसमें योग के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए दिन-प्रतिदिन योग अभ्यास शामिल है. प्रोटोकॉल का उद्देश्य योग निद्रा, प्राणायाम, ध्यान आदि जैसे योग अभ्यासों को लोकप्रिय बनाना है. प्रत्येक योगिक गतिविधि लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और सद्भाव प्राप्त करने में सुधार करने की कुंजी है. भारत सरकार द्वारा योग पोर्टल लोगों को हर दिन योग को अपनाने, अभ्यास करने और आनंद लेने में मदद करने के लिए एक मंच भी उपलब्‍ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here