निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ने होम लोन की ब्याज दरों में फिर से बढ़ोतरी कर दी है. एक महीने के भीतर यह तीसरी बढ़ोतरी है. इससे मौजूदा और नए ग्राहकों के लिए होम लोन महंगा हो गया और इसकी ईएमआई अब उन्हें ज्यादा चुकानी होगी. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC) की नई दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी हो गई हैं.

एचडीएफसी की ओर से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को दी गई जानकारी में कहा गया है कि होम लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग डिंग रेट (आरपीएलआर) में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले इस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने 2 मई को आरपीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट्स और 9 मई को 30 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की थी. इस तरह पिछले एक महीने में तीसरी बार ब्याज दरों में वृद्धि की गई है.

40 बेसिस प्वाइंट्स की हुई कुल वृद्धि
रिजर्व बैंक ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए 4 मई को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की थी. उसके बाद से सभी बैंकों और फाइनेंस कंपनियों ने कर्ज महंगा करना शुरू कर दिया था. एचडीएफसी की ताजा बढ़ोतरी के बाद अब कुल ब्याज बढ़ोतरी 40 बेसिस प्वाइंट्स हो गई है. मौजूदा और नए ग्राहकों को अब अपने लोन पर ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी.

ये हैं नई दरें
आरपीएलआर पर ही एडजस्टेल रेट होम लोन्स (एआरएचएल) तय की जाती हैं. 30 लाख रुपये तक हाउसिंग लोन लेने वालों के लिए ब्याज दर अब 7.05 फीसदी से बढ़कर 7.10 फीसदी हो गई है. महिला ग्राहकों के लिए ब्याज की दर 7 फीसदी से बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है. 30 लाख से ज्यादा और 75 लाख रुपये से कम तक के लोन की ब्याज दर को बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया गया है. महिला ग्राहकों को इस राशि के लोन पर 7.35 फीसदी ब्याज देना होगा.

75 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेने पर महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर अब 7.45 फीसदी होगी. जबकि बाकी ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ईएमआई चुकानी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here