वॉट्सऐप जितना हमारे लिए सहूलियत से भरपूर है, उतना ही अब लगातार इससे कई तरह के खतरे भी सामने आ रहे हैं. हैकर्स यूज़र्स को बेवकूफ बनाकर बहुत आसानी से पैसे ऐंठने लगे हैं. इसी बीच ब्रिटेन (Britain) में एक महिला को हैकर्स ने बड़ी चपत लगाई है. दरअसल महिला के Whatsapp पर लगभग 16,000 पाउंड (15.62 लाख रुपये से ज्यादा) का घोटाला किया गया. BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता पाउला बॉटन को एक टेक्स्ट मैसेज मिला था.

उन्हें लगा कि ये मैसेज उनकी बेटी का है. मैसेज उसने कथित तौर पर अपनी मां से पुराना फोन नंबर डिलीट करने को कहा और उसे एक नया नंबर देने की बात कही गई. पाउला ने कहा कि उसकी बेटी ने फिर उससे कुछ लेन-देन (transaction) करने के लिए कहा.

उन्होंने BBC को बताया, ‘मैं ट्रांजैक्शन करने के लिए सहमत हो गई, क्योंकि मुझे लगा कि मेरी बेटी ने मुझे payee की डिटेल और अकाउंट नंबर भेजा था. महिला को लगा कि मैसेज उनकी बेटी ने किया, इसलिए उन्होंने पैसे मांगे जाने पर ज़्यादा शक भी नहीं किया.

इस तरीके से हैकर्स लगा रहे हैं चपत
इसके अलावा हाल ही में CloudSEk के CEO और फाउंडर Rahul Sasi ने अब इस बात की जानकारी दी है कि हैकर्स ने अब एक नया तरीका निकाला है जिससे वह यूज़र्स के अकाउंट में घूस जा रहे हैं. राहुल का कहना है कि ये नई ट्रिक ये काफी आसान तरीका है, जिससे वॉट्सऐप अकाउंट को हैक किया जा सकता है.

इस स्कैम में टारगेट को हैकर का कॉल आता है और यूज़र को एक विशिष्ट नंबर पर कॉल करने के लिए कहता है. अगर टारगेट यूज़र नंबर डायल करता है, तो हैकर आसानी से यूज़र के अकाउंट पर कब्जा कर सकता है. नए स्कैम के बारे में राहुल ने बताया है कि है कि ये काफी आसान और छोटा सा प्रोसेस है.

कैसे रह सकते हैं सेफ
1.अनजान नंबर से आने वाली कॉल बचें.

2.अगर आप अनजान नंबर से आई कॉल उठा भी लेते हैं, तो उसपर तुरंत भरोसा न करें.

3.अगर कॉल के दौरान कोई OTP आता है, तो उसे डायल न करें.

4.किसी भी निजी या बैंक डिटेल को शेयर करने से बचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here